Lunch

Market Style Jeera Rice Recipe जीरा राइस रेसिपी At Home

30 min Cook
Scroll to recipe
JEERA RICE

जीरा राइस रेसिपीJeera Rice Recipe एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है जो अपने स्वाद और मनमोहक खुशबु के लिए प्रसिद्ध है। “जीरा” जो भारतीय मसलों का एक भाग है जो जीरा राइस में महत्त्वपूर्ण घटक है। जीरा राइस एक प्रिय साइड डिश है जिसे अनेक ग्रेवी और दाल के व्यंजनों के साथ खाया जाता है। जीरा राइस को मुखयतः बासमती राइस और अन्य सुगंधित मसालों जैसे इलायची, तेजपत्ता, लॉन्ग, दालचीनी, जीरा का उपयोग करके बनाया जाता है।

Jeera rice recipe

इन मसालों के जायके से जीरा राइस रेसिपी। Jeera Rice Recipe की खुशबु एकदम सोंधी मिट्टी की तरह आती है जो बड़ा ही मनमोहक खुशबु देता है। वैसे तो आप इतने मसालों का उपयोग न करके, सिर्फ जीरा का इस्तेमाल करके भी बना सकते है पर वह मीठी मीठी मिट्टी की सोंधी खुशबु नहीं आती।

जीरा राइस रेसिपी। Jeera Rice Recipe की महत्वपूर्ण ख़ासियत।

जीरा राइसJeera Rice Recipe न केवल अपने स्वाद और खुशबु के लिए लोक-प्रिय है बल्कि आसानी से पकने के लिए भी प्रसिद्ध है। यह हर भारतीय घरों की पहली पेशकस होती है। जीरा राइस न केवल भारत में बल्कि विदेशी रेस्ट्रोरेन्ट में भी यह पहली पसंदीदा पेशकस है।

इसे सादा खाया जाये या मसाले दार ग्रेवी के साथ यह बहुत ही आरामदायक भोजन है इस लिए भारतीय व्यंजनो में एक विशेष स्थान रखता है। यह ऐसा व्यंजन है जो अपने स्वाद और खुशबु के लिए भारत सहित विदेशों में भी लोकप्रियता रखता है। तो चलिये आपके साथ यह आसानी से बन जाने वाली जीरा राइस रेसिपीJeera Rice Recipe की विधि साझा कर रहा हूँ।

Share
जीरा राइस रेसिपी । Jeera Rice Recipe । Jeera Rice

जीरा राइस रेसिपी । Jeera Rice Recipe । Jeera Rice

sunil9725386332
जीरा राइस रेसिपी। Jeera Rice Recipe एक प्रमुख भारतीय बासमती चावल से बनने वाला स्वादिस्ट डिश है जिसमे चावल को जीरा और अन्य खुशबूदार मसलो के साथ पकाया जाता है। जीरा राइस को सादा या अन्य किसी मसालेदार सब्जि, ग्रेवी के साथ खाया जाता है। जीरा राइस खाने में स्वादिस्ट और आसानी से बनने वाला रेसिपी है जिसे कुछ मिंटो में बनाया जा सकता है। जीरा राइस में वैसे तो अन्य प्रकार के मसालों का उपयोग करके भी बनाया जाता है पर इसमें जीरा महत्वपूर्ण है। इसे सिर्फ जीरा का भी उपयोग करके बनाया जा सकता है।
prep time
15 min
cooking time
30 min
servings
3
total time
45 min

Equipment

  • कलछी - Spatula

  • प्रेशर कुकर - Pressure Cooker

  • बड़ा बाउल - Large Bowl

Ingredients

  • 1 बाउल बासमती चावल

  • 2 चम्मच तेल या घी

  • 2 तेजपत्ता

  • 3 लॉन्ग

  • 3 छोटी इलायची (Cardamom)

  • 1 दालचीनी स्टिक (Cinnamon)

  • 1 चम्मच जीरा (Cumin Seeds)

  • 1/3 चम्मच नमक

  • 20gm हरा धनिया गार्निस के लिए

Instructions

1

जीरा राइस रेसिपी। Jeera Rice Recipe। Jeera Rice बनाने की विधि :-

जीरा राइस बनाने के लिए सबसे पहले 1 बाउल लगभग 100 ग्राम के आसपास अच्छी गुणवत्ता का बासमती चावल (राइस) ले लें। चावल को अच्छी तरह दो-तीन पानी से धो ले जब तक पानी साफ न हो जाये। (आप चावल को 25-30 min के लिए सोक (भिगोकर ) रख सकते है, हालांकि ये प्रोसेस वैकल्पिक है। )
2
चावल को अच्छी तरह से साफ़ करने के बाद एक प्रेसर कुकर या तपेली ले, और 2 चम्मच तेल या घी डाल ले (यहाँ मैंने 2 चम्मच घी का इस्तेमाल किया है, मेरा सुझाव रहेगा की अगर घी आपके पास उपलब्ध हो तो आप घी का ही इस्तेमाल करे जिससे एक मनमोहक एरोमा निकलकर आता है। )
3
घी गरम होने के बाद उसमे एक चम्मच जीरा डाले और तड़कने तक भून ले, जब जीरा तड़क जाये तब उसमे बाकि सभी एरोमेटिक मसाले जैसे तेजपत्ता, दालचीनी, लॉन्ग, छोटी इलायची डाल कर एक मिनट के लिए धीमी आंच पर भून ले।
4
अब पैन में धोया हुआ बासमती राइस अच्छे से छान कर डाले और अच्छे से हिलाते हुए मसालों के साथ मिक्स कर ले।
5
जिस साइज के बाउल से चावल लिए थे उसी साइज के बाउल से लगभग 2 बाउल पानी डालेंगे ( पानी की मात्रा चावल के सतह से एक इंच ऊपर तक रखे ) और साथ ही 1/3 चम्मच नमक डाल लें।
6
पैन को टाइट ढक्कन से ढक दे और 15-20 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाये जब तक चावल पानी को अच्छी तरह से सोख न ले, चावल को अच्छे से मुलायम (सॉफ्ट) होने तक पकाये।
7
अब इस स्टेज पर आंच बंद कर दे और ढक्कन से ढक कर 5 मिनट के लिए छोड़ दे जिससे चावल अपनी ही भाप में अच्छे से पककर और भी सॉफ और नरम हो जाये।
8
चावल को एक काटा चम्मच (Fork) का उपयोग करके अच्छे से चला ले जिससे चावल आपस में चिपके ना और सभी दाने अच्छे से अलग अलग रहे। अब चाहे तो आप सभी खड़े मसालों को भी उसी काटा चम्मच की मदद से निकाल सकते है।
9
आपका बहुत ही स्वादिस्ट और मनमोहक खुशबु वाला जीरा राइस। Jeera Rice तैयार है इसे कुछ हरे धनिया पत्ता से गार्निस करे और गरमा गर्म परोसें। इसे आप दाल या अन्य कोई मसालेदार ग्रेवी के साथ खा सकते है यह कई सारी भारतीय ग्रेवी के साथ परोसा जाता हैं।

Notes

आप चावल डालते समय एक निम्बू का रस भी डाल सकते है जिससे चावल का रंग और भी सफेद आएगा। अगर आपको बाकि मसाले ना पसंद हो तो आप इसे सिर्फ जीरा का उपयोग करके भी बना सकते हैं। चावल और पानी का अनुपात 1:2 रखे, अधिक पानी होने की वजह से चावल आपस में चिप सकते है और चावल खिले खिले नहीं बनेंगे। बेहतरीन अरोमा के लिए आप तेल के बजाय घी का ही इस्तेमाल करे जो जीरा राइस के साथ अच्छा तालमेल बनाता है।
×
Lunch

Make This Delicious मटर का निमोना रेसिपी । Matar Ka Nimona Recipe At Home

35 min Cook